खादी सिर्फ वस्त्र नही अपितु हमारे स्वतंत्रता संग्राम का अहम हिस्सा था। यह महात्मा गांधी जी के जीवन का अहम अंग था। कल जब यह खबर आई कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के कैलेंडर में महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर नरेन्द्र मोदी जी की तस्वीर छपी है तो यह राजनितिक पतन की पराकाष्ठा थी। मोहनदास करमचंद गांधी को समूचा विश्व महात्मा उनके कर्मों, उनकी ऊँची सोच और उनके सादगी भरे जीवन पर अडिग जीवन के कारण मानता है। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के 2015 के कैलेंडर में महात्मा गांधी जी की तस्वीर के साथ नरेन्द्र मोदी ने खुद की तस्वीर छपवाई थी, तब हुए हो हल्ले के बाद उन्होंने माना था कि दुबारा इसे नही दोहराया जाएगा, परन्तु इस वर्ष उन्होंने सारी हदों को पार कर सिर्फ और सिर्फ खुद की तस्वीर छपवाई और महात्मा गांधी गायब हो गए।

कैलेंडर से महात्मा गांधी जी की तस्वीर हटा देने से ऐसा नही है कि गांधी जी अप्रासंगिक हो जाएंगे या उनकी लोकप्रियता कम हो जाएगी, परन्तु यह कदम मोदी जी के ओछे चरित्र को उजागर करता है।

महात्मा गांधी जी के लिए खादी सिर्फ वस्त्र नही था, उन्होंने इसे देशवासियों के स्वावलंबन का जरिया बनाया था। आज के इस छद्म राष्ट्रवाद के दौर में हमे समझने की जरूरत है की कैसे महात्मा गांधी ने खाड़ी को देश की कल्पित जनता के बीच राष्ट्रवाद के संचार का माध्यम बनाया था। औद्योगिक क्रांति के बाद जब अंग्रेजों ने जबरदस्ती मैनचेस्टर के बने कपड़े थोपने का प्रयास कर रही थी तब उन्होंने लोगों को जागरूक बनाया। खादी के कपड़ों का प्रयोग तब न सिर्फ अपनी संस्कृति को बचाने के लिए बल्कि इसने लोगों को आर्थिक स्वावलंबन प्रदान किया।

 

खादी के धागे धागे में

 

अपनेपन का अभिमान भरा,

 

माता का इसमें मान भरा

 

अन्यायी का अपमान भरा।

 

खादी के रेशे-रेशे में

 

अपने भाई का प्यार भरा,

 

माँ-बहनों का सत्कार भरा

 

बच्चों का मधुर दुलार भरा।

 

खादी की रजत चंद्रिका जब

 

आकर तन पर मुसकाती है,

 

तब नवजीवन की नई ज्योति

 

अन्तस्तल में जग जाती है।

 

कवि की यह पंक्तियां खादी और लोगों की भावनाओं को स्पष्ट रूप से रेखांकित करती है। मोदी जी ने अपनी राजनीति को चमकाने का जो तुच्छ प्रयास किया है वो बिल्कुल अमान्य है। सभ्य एवं शिक्षित समाज इस तरह से राष्ट्रपिता का अपमान बर्दाश्त नही करेगा खादी ग्रामोद्योग कमिटी के चेयरमैन को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए और उन विवादस्पद डायरी तथा कैलेंडर को वापस लेना चाहिए।

Comments